इसकी जरूरत कहाँ से पैदा होती है?

इन्हेरिटेंस नीड्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड पेश करता है, भारत के लिए एक अनूठी सेवा, जो उत्तराधिकार प्राप्ति में आपकी मदद करेगी

मृत्यु की सिहरन को तभी महसूस किया जा सकता है, जब कोई अपना हमेशा के लिए चला जाए। मृत्यु पूछ कर नहीं आती, पर अपने पीछे बहुत कुछ छोड़ जाती है। जैसे कि एक उजड़ा हुआ परिवार, सूनापन, बेसहारा जीवन साथी। हम में से हर एक ने जीवन में कभी न कभी अपने किसी प्रियजन या परिवार के सदस्य के चले जाने के दुःख को भोगा है; फिर चाहे वो सीख देने वाला हमारा कोई बड़ा हो या कोई व्यापारिक साझेदार। दुःख की इस घड़ी में निश्चित रूप से कोई भी बेचारगी और बेसहारा महसूस करता है।

अपने किसी परिजन/परिचित/मित्र या साझेदार के न रहने की स्थिति इतनी गंभीर और दु:खदायी होती है कि उसके सामने बाकी सब कुछ गौण हो जाता है, और दुनिया रुक-सी जाती है। हमें हर क्षण साथ बिताए पल और उनकी खुशनुमा यादें आ घेरती हैं। जिस पर यह आकस्मिक आ पड़ा अकेलापन बहुत भारी मालूम पड़ता है। इस पर यदि शोक संतप्त परिवार ऐसा है, जहां कमाने वाला मुखिया ही न रहा हो, भावनात्मक झटके के साथ आर्थिक असुरक्षा की भावना ज्यादा मुखर हो हावी हुई जाती है। ऐसे में परिवार के शोकार्त सदस्य, जो पहले से ही सुध-बुध खोये बैठे होते हैं, उनके लिए तार्किक रूप से सोच-समझकर निर्णय ले पाना मुश्किल होता है। ऐसी असमंजस की घड़ी में सही मार्गदर्शन एवं सहायता की जरूरत अहम है।

कहते हैं कि समय हर घाव भर देता है। जीवन रुकता नहीं, हमें चलना ही पड़ता है। शोकार्त परिवार को आर्थिक स्थिरता और सुरक्षा मिले, इसके लिए जरूरी है कि कानूनी रूप से जो उत्तराधिकारी है, वो आर्थिक संसाधनों और परिसंपत्तियों का अवलोकन कर हस्तांतरण की प्रक्रिया का निर्णय लेता है। यही समय है कानून और संविधि के महत्व का। असली उत्तराधिकारी परिवार के सदस्य या वंशधारी को समेकित रूप से परिसंपत्तियों के हस्तांतरण का लाभ पहुंचाने में अमूनन शोकार्त परिवार के लोग, जो कि पहले से तैयार भी नहीं होते, उत्तराधिकार प्राप्ति की लड़ाई लड़ते-लड़ते कानूनी दांव पेचों से भी जूझते रहते हैं। यह परेशानी तब और नए मोड़ ले लेती है, जब परिवार चल-अचल सम्पत्तियों से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत कर पाने में विफल रहते हैं, जो कि कानूनन उत्तराधिकारियों तक स्वामित्व के हस्तांतरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं।

आइए जानें कि कैसे इन्हेरिटेंस नीड्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड की सेवाएं तार्किक है?

परिवार के बड़े हमारे माता-पिता जीवनभर अथक रूप से अपने काम में, व्यवसाय में लगे रहते हैं, ताकि न केवल वे अपने जीवन के उदेश्य को प्राप्त कर सकें, बल्कि आर्थिक सुरक्षा के ऐसे साधन भी जुटा पाएं, जिनसे यदि कल को घर के लिए कमाने वाले के साथ कोई अप्रत्याशित घटना जैसे दुर्घटना, आंशिक या पूर्ण अपाहिज होने की स्थिति बन आये, तो परिवार का गुजारा चलता रहे। परिवार की भविष्य की जरूरतों और अप्रत्याशित खर्चों के लिए निवेश के रूप में भरपूर बचत करते हैं। इस निधि को बनाने का कारण होता है, रोजमर्रा की घरेलू जरूरतों को पूरा कर पाना, उस समय के चिकित्सा व्यय एवं आकस्मिक व्यय पूरा कर पाना, जबकि व्यक्ति की कमाई बंद हो चुकी हो एवं उम्र के कारण बीमारियों की संभावना बढ़ चुकी हो। अंततः वे मृत्योपरांत अपनी बची हुई दौलत, सम्पति अपनी अगली पीढ़ी को अपनी पसंद एवं इच्छा के अनुसार देकर जाना चाहते हैं।<br /> इन्हेरिटेंस नीड्स सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड वियोग की ऐसी स्थिति में परिसम्पत्तियों के हस्तांतरण की सेवाएं प्रदान करता है। हमारा संकल्प है कि जब आप अपने किसी प्रिय को खो दें, तो उस समय सम्पत्ति का सरल हस्तांतरण हो।